Click here for Myspace Layouts

शनिवार, 29 दिसंबर 2012

पढना मत भुलना : ह्रदय को स्पर्श कर दे ऐसी बात :......

ஜ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ ஜ۩۞۩ ஜ ▬▬▬▬▬▬▬▬▬●ஜ
पढना मत भुलना : ह्रदय को स्पर्श कर दे ऐसी बात :
ஜ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ ஜ۩۞۩ ஜ ▬▬▬▬▬▬▬▬▬●ஜ

मेरी माँ की सिर्फ एक ही आँख थी और इसीलिए मैं उनसे बेहद नफ़रत करता था | वो फुटपाथ पर एक छोटी सी दुकान चलाती थी |
उनके साथ होने पर मुझे शर्मिन्दगी महसूस होती थी | एक बार वो मेरे स्कूल आई और मै फिर सेबहुत शर्मिंदा हुआ | वो मेरे साथ ऐसा कैसे कर सकती है ?
अगले दिन स्कूल में सबने मेरा बहुत मजाक उड़ाया | मैं चाहता था मेरी माँ इस दुनिया से गायब हो जाये | मैंने उनसे कहा, 'माँ तुम्हारी दूसरी आँख क्यों नहीं है?
तुम्हारी वजह से हर कोई मेरा मजाक उड़ाता है | तुम मर क्यों नहीं जाती ?' माँ ने कुछ नहीं कहा | पर, मैंने उसी पल तय कर लिया कि बड़ा होकर सफल आदमी बनूँगा ताकि मुझे अपनी एक आँख वाली माँ और इस गरीबी से छुटकारा मिल
जाये |

उसके बाद मैंने मेहनत से पढाई की |माँ को छोड़कर बड़े शहर आ गया | यूनिविर्सिटी की डिग्री ली | शादी की | अपना घर ख़रीदा | बच्चे हुए | और मै सफल व्यक्ति बन गया | मुझे अपना नया जीवन इसलिए भी पसंद था क्योंकि यहाँ माँ से जुडी कोई भी याद नहीं थी | मेरी खुशियाँ दिन-ब-दिन बड़ी हो रही थी, तभी अचानक मैंने कुछ ऐसा देखा जिसकी कल्पना भी नहीं की थी |सामने मेरी माँ खड़ी थी, आज भी अपनी एक आँख के साथ | मुझे लगा मेरी कि मेरी पूरी दुनिया फिर से बिखर रही है |
मैंने उनसे पूछा, 'आप कौन हो? मै आपको नहीं जानता | यहाँ आने कि हिम्मत कैसे हुई? तुरंत मेरे घर से बाहर निकल जाओ |' और माँ ने जवाब दिया, 'माफ़ करना, लगता है गलत
पते पर आ गयी हूँ |' वो चली गयी और मै यह सोचकर खुश हो गया कि उन्होंने मुझे पहचाना नहीं |

एक दिन स्कूल री-यूनियन की चिट्ठी मेरे घर पहुची और मैं अपने पुराने शहर पहुँच गया | पता नहीं मन में क्या आया कि मैं अपने पुराने घर चला गया | वहां माँ जमीन मर मृत पड़ी थी | मेरे आँख से एक बूँद आंसू तक नहीं गिरा | उनके हाथ में एक कागज़ का टुकड़ा था...

वो मेरे नाम उनकी पहली और आखिरी चिट्ठी थी | उन्होंने लिखा था : मेरे बेटे... मुझे लगता है मैंने अपनी जिंदगी जी ली है | मै अब तुम्हारे घर कभी नहीं आउंगी... पर क्या यह आशा करना कि तुम
कभी-कभार मुझसे मिलने आ जाओ... गलत है ? मुझे तुम्हारी बहुत याद आती है | मुझे माफ़ करना कि मेरी एक आँख कि वजह से तुम्हे पूरी जिंदगी शर्मिन्दगी झेलनी पड़ी |
जब तुम छोटे थे, तो एक दुर्घटना में तुम्हारी एक आँख चली गयी थी | एक माँ के रूप में मैं यह नहीं देख सकती थी कि तुम एक आँख के साथ बड़े हो, इसीलिए मैंने अपनी एक आँख तुम्हे दे दी | मुझे इस बात का गर्व था कि मेरा बेटा मेरी उस आँख की मदद से पूरी दुनिया के नए आयाम देख पा रहा है | मेरी तो पूरी दुनिया ही तुमसे है | चिट्ठी पढ़ कर मेरी दुनिया बिखर गयी | और मैं उसके लिए पहली बार रोया जिसने अपनी जिंदगी मेरे नाम कर दी...
मेरी माँ |

अगर ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने मित्रोँ के साथ भी SHARE करेँ । धन्यवाद

7 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

I'm more than happy to uncover this page. I want to to thank you for your time due to this fantastic read!! I definitely loved every bit of it and I have you bookmarked to see new stuff in your blog.

Check out my website ... www.prweb.com/releases/silkn/sensepilreview/prweb10193901.htm

बेनामी ने कहा…

Ι enjoy what you guys аre usually uρ too.

Thiѕ kind of clevеr ωork аnd exρosure!

Keep up the teгrific ωorks guуѕ
I've incorporated you guys to my own blogroll.

Also visit my blog post www.castiell.altervista.org
my web site > click through the up coming internet page

बेनामी ने कहा…

Howdy! Thіѕ is my firѕt comment hеre so I just wanted to givе a quick shоut out аnd tell you I genuіnely еnjοy reаdіng thгough уour
posts. Can you ѕuggest аny other blogѕ/ωеbѕites/forums thаt cover thе ѕame
subjects? Thаnk you so muсh!

Checκ οut my wеb blog - http://www.familiayetu.com/wilfredil

बेनामी ने कहा…

Hеllο, i thіnk that і nоticed you visited my site so i сame to rеturn the ԁesiге?
.I am trying tо in finԁing issuеѕ
to improνe my web site!I suρpоse its аdequatе to use a
fеω of your ideas!!

Feеl frеe tο viѕit mу web pagе:
Blu Cig

बेनामी ने कहा…

Ѕaved as а favoгіte, ӏ loѵе
yοur sіtе!

my web blog; please click the following article
Also see my website :: http://www.karennationalunion.net/index.php/member/5577

बेनामी ने कहा…

What's up, all is going fine here and ofcourse every one is sharing information, that's аctually gοоd,
keep up ωгіting.

Feel freе to surf to my blog post: v2 Cigs Reviews

बेनामी ने कहा…

Wonderful blоg! Ι fоund it while
seаrсhіng on Yahοo News.
Do you havе any ѕuggeѕtiοns on how tο get lіsted іn Yahoo Nеωs?

I've been trying for a while but I never seem to get there! Thanks

Feel free to visit my web-site: crearfacebook.webs.com